विज्ञान प्रयोगशाला से विज्ञान के प्रति बढ़ा रुझान (पन्ना)



ह कहानी अनुष्का की है जिसकी उम्र 19 वर्ष की है । वह वर्तमान में कक्षा 10वीं में पढ़ रही है। अनुष्का से हमारी मुलाकात साल 2017 में हुई थी। जब समावेश द्वारा संचालित साइंस लैब एंड डिजाईन सेंटर आर.पी.2 में समर कैंप चल रहा था। समर कैंप में अनुष्का भी अपने दोस्तों के साथ आती थी। पहले तो वह समर कैंप में आने में असहज महसूस करती थी क्योंकि समर कैंप में सभी बच्चे अपने तरीके से काम करते थे और ज्यादातर विज्ञान से जुडी गतिविधियाँ करते थे। अनुष्का की विज्ञान में रूचि तो नहीं थी। उसको तो चित्रकला, क्राफ्ट और ओरिगेमी आदि की गतिविधियाँ करने का शौक था, और वह सिर्फ इन्हीं गतिविधियों में भाग लेती  थी। बाकी गतिविधियों को सिर्फ देखती रहती गतिविधि में शामिल होने के लिए कहने पर वह या तो मना कर देती या बाहर चली जाती। कुछ दिन ऐसे ही चलता रहा धीरे – धीरे अनुष्का विज्ञान की गतिविधियों में भी शामिल होने लगी । फिर एक दिन समर कैंप के ही दौरान हमने बच्चों को डी.सी. मोटर बनवाया, जिसे देख कर बच्चों को बहुत मजा आया। यह मोटर अनुष्का ने भी बनाया और उसका डी.सी. मोटर जब चला तो उसकी खुशी का ठिकाना न रहा। उसने पहली बार कोई ऐसी चीज बनाई थी जो काम कर रही थी। इसी प्रकार डी.सी. मोटर, बोतल राकेट, गुब्बारा कार आदि ने अनुष्का की रूचि विज्ञान की ओर लाने में बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस दिन के बाद से अनुष्का हर गतिविधि में बढ़कर भागीदारी करने लगी। अब अनुष्का को समर कैंप की हर एक गतिविधि में मजा आने लगा था। और वह सेंटर में 3 से 4 घंटे तक रूककर गतिविधि करने लगी। इसी प्रकार अनुष्का ने साल 2018 में भी समर कैंप में हिस्सा लिया। लेकिन इस बार अनुष्का का समर कैंप में हिस्सा लेने का अंदाज अलग था। वह अब एक सदस्य की तरह नहीं बल्कि एक जिम्मेदार सदस्य के रूप में भागीदारी कर रही थी। समर कैंप में बच्चों के समूह बनाना उनको गतिविधियों के बारे में समझाना आदि । वह बहुत अच्छी तरह से कर रही थी। बात करने पर अनुष्का ने बताया की वह अब पहले से ज्यादा विज्ञान में रूचि लेने लगी है, उसको मॉडल बनाने में मजा आने लगा है । उसके बनाये मॉडल से स्कूल में शिक्षक भीं प्रभावित हो रहे हैं । अनुष्का के दोस्त भी उसकी बहुत तारीफ करते हैं। जिससे अनुष्का का  मनोबल  बढ़ता है ।
अनुष्का लगातार दो वर्षों से अपने स्कूल की विज्ञान प्रदर्शनी में प्रथम स्थान पर आ रही है । अनुष्का की मम्मी बतातीं है कि पहले कभी भी स्कूल में अनुष्का ने विज्ञान प्रदर्शनी में हिस्सा नहीं लिया लेकिन जब से आर.पी.2 सेंटर में गतिविधियाँ की है । वह विज्ञान में ज्यादा रूचि लेने लगी है जिसका नतीजा है कि वह लगातार दो वर्षों से विज्ञान प्रदर्शनी में पहले स्थान पर आ रही है । और इससे उसकी विज्ञान शिक्षक भी बहुत खुश है और वे भी अनुष्का कि बहुत तारीफ करतीं है। अनुष्का ने जो भी आर.पी.2 सेंटर में सीखा वह अपनी बड़ी बहन ( जो अभी 12वीं में पढ़ रही है ) को भी सिखाती है।
अनुष्का के दादाजी श्री के.एल. साहूजी  ( पूर्व शिक्षक एवं पूर्व आर.पी. २ प्राचार्य ) भी अनुष्का के बनाये मॉडल देखकर बड़े प्रभावित हुए और उन्होंने बताया कि हमने कभी भी इस तरह के मॉडल से पढाई नहीं की न ही कभी बच्चों को इस तरह के मॉडल बनवाये। खुद विज्ञान शिक्षक होने के बाद भी हमेशा प्रयोगों से दूर रहे । वे बताते है कि इस तरह के सरल रुप से विज्ञान के सिद्धांत बच्चों को समझाना वाकई आश्चर्यजनक है और खास तौर पर सरकारी स्कूलों में तो यह कार्य और भी सराहनीय है  ।
अनुष्का साहू                                                
पिता का नाम – श्री नीरज साहू
माता का नाम – श्रीमति प्रीती साहू
कक्षा – 8वीं

दीपक अहिरवार - समावेश, पन्ना

Comments