शिक्षको द्वारा नवाचार की एक नई पहल (सागर)

शासकीय प्राथमिक शाला टिकीटोरिया
ब्लॉक-रहली (सागर)

गभग एक साल पहले जब संस्था समावेश ने शासकीय प्राथमिक शाला टिकीटोरिया में कार्य शुरू किया तब यह पाया गया कि यहाँ केवल गरीब बच्चे ज्यादा पढ़ते हैं। जिनके माता-पिता मजदूर वर्ग के हैं। जिसकी वजह से बच्चों की उपस्थिति एवं स्तर अच्छा नहीं है। तथा बच्चे ज्यादातर अनियमित रहते थे।

इसी बीच संस्था में एक बालमित्र टीना जी आयीं जो काफी मेहनती हैं । उन्होंने संस्था के निर्देशों का पालन करते हुए बच्चों और शिक्षकों के बीच काफी सामंजस्य बिठा लिया था। शिक्षक उनकी मेहनत व लग्न को देखकर काफी प्रभावित हुए तथा साथ ही उन्हें जरूरत के अनुसार सहयोग किया। समय बीतता गया और बालमित्र की मदद से बच्चों के शैक्षणिक स्तर में काफी सुधार हुआ। इससे शाला के शिक्षक काफी प्रभावित हुए। अब तो टीना जी का शिक्षको के साथ परिवार रिश्ता  जैसा बन गया। तथा शाला में एक सकारात्मक माहौल बन गया। जब संस्था के तरफ से कोई पहल की जाती है चाहे वह बालमेला कार्यक्रम हो या समर कैंप हो या अन्य गतिविधियां हो शिक्षक संस्था से अपने शाला में आयोजन करने के लिए आग्रह करते हैं।
इसी दौरान संस्था ने एक नवाचार की गतिविधि करने के लिए सोचा। सर्वप्रथम संस्था की ओर से श्री निरंकारी जी एवं श्री ओमप्रकाश जी ने सभी शिक्षकों के साथ चर्चा की। काफी चर्चा के बाद श्री शिव सिंह (प्रधानाध्यापक) ने कहा कि हम शाला और बच्चों के भविष्य के लिए अपनी जेब से खर्च कर देंगे। वैसे भी हम मंदिर में दान करते हैं। इस साल हम शाला के मंदिर में दान कर देंगे।
इस तरह से शाला में खेल का  मैदान बनने की सहमति बन गई और शिक्षक साथियों ने दस हजार रुपये दिए और मिलकर काम करने के लिए सहमति बनी।
अंततः श्री कपिल जी (प्ले ग्राउंड डिजाइनर), संस्था के टीम के सदस्यों,  शिक्षको व ग्रामीण जन के सहयोग से टायरों के द्वारा आकर्षक प्लेग्राउंड बनाया गया । इसके बाद सभी ने चर्चा की ग्राउंड के साथ-साथ शाला की दीवारों पर पेंटिंग की जाए । इसी दौरान वाल पेंटिंग तथा कक्षा- कक्ष को भी आकर्षक बनाया गया। इसके बाद इस नवाचार को अधिकारियों के संज्ञान में लाने के लिए विशाल उदघाटन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें जिले एवं ब्लॉक शिक्षा विभाग के समस्त अधिकारी गण व आसपास के शिक्षकों ने भी बढ़ चढ़कर भाग लिया। जिसमे अधिकारियों सहित करीब 30 लोगों ने भाग लिया। संस्था की इस पहल को देखकर सभी काफी प्रभावित हुए। इसी बीच ब्लॉक के ब्लॉक रिसोर्स कॉर्डिनेटर श्री दीक्षित जी ने ऐसे ही 15 प्ले ग्राउंड बनाने के लिए संस्था से अपील की।

श्री शिवसिंह जी (प्राधनाध्यपक) कहते हैं कि - इस खेल के मैदान के कारण बच्चे स्कूल खुलने के आधे घंटे पहले ही आ जाते हैं। इसके अलावा बच्चे दोपहर खाने के बाद व शाम को खेलते हैं। इससे बच्चे बहुत खुश हैं। इस खेल के मैदान से बच्चों का स्कूल के प्रति रुझान बढ़ा है तथा साथ ही बच्चों की उपस्थिति में वृद्धि हुई है।
इस प्रकार अवसर देने के लिए मैं संस्था को धन्यवाद देता हूं । जिन्होंने नवाचार के लिए हमारी शाला को चुना।

लाभार्थी- शासकीय प्राथमिक शाला टिकीटोरिया
गांव- टिकीटोरिया
ब्लॉक-रहली

Comments